Saturday, January 21, 2012

एसोचैम सर्वे: फेसबुक, ट्विटर से युवाओं का मोह भंग

बेंगलुरू. देश के शहरी इलाकों में सोशल मीडिया के प्रति युवाओं का मोहभंग होने लगा है। अब वे फेसबुक, गूगल प्लस, ट्विटर, आर्कुट, लिंकडिन, माईस्पेस, फ्रेंडस्टर, आई-5 और बिग अड्डा जैसी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटों पर कम समय दे रहे हैं। उद्योग मंडल एसोचैम द्वारा अहमदाबाद, बेंगलुरू, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे में 12 से 25 वर्ष की आयु वर्ग के 2,000 युवाओं के बीच कराए गए सर्वेक्षण में युवाओं में सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटों के प्रति रुझान में कमी देखी गई। यह सर्वेक्षण पिछले साल अक्टूबर और दिसंबर के बीच कराया गया। एसोचैम के महासचिव डीएस रावत ने सर्वेक्षण के नतीजे जारी करते हुए बताया कि युवाओं के बीच सोशल मीडिया के प्रति दिलचस्पी घटी है और उन्होंने अपनी डिजिटल पहचान बढ़ाने के बजाय अन्य महत्वपूर्ण चीजों पर ध्यान देना शुरू कर दिया है। सर्वेक्षण में करीब 55 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उन्होंने सोशल मीडिया पर समय बिताना कम कर दिया है और अब वे अपने पसंदीदा सोशल नेटवर्क को लेकर उतने उत्साहित नहीं हैं जितना शुरुआती दिनों में हुआ करते थे।

No comments:

Post a Comment